संसदीय कार्य मंत्रालय, भारत सरकार

heBook
STQC Certificate
गोपनीयता नीति: संसदीय कार्य मंत्रालय, भारत सरकार

गोपनीयता नीति

 

संसदीय कार्य मंत्रालय की वैबसाइट देखने और हमारी गोपनीयता नीति की समीक्षा करने के लिए धन्यवाद।

जब आप हमारी वैबसाइट को खोलते हैं तो हम उस पर किसी व्यक्तिगत सूचना, जैसे नामों अथवा पतों को एकत्र नहीं करते हैं। यदि आप हमें ये जानकारी देना चाहते हैं तो केवल सूचना के लिए आपके अनुरोध को पूरा करने के लिए ऐसा किया जाता है।

हम कुछ तकनीकी सूचना एकत्र करते हैं जब आप बिना किसी परेशानी के हमारी वैबसाइट को देखते हैं। नीचे दिए गए भाग में यह विवरण दिया गया है कि जब आप हमारी वैबसाइट को देखते हैं तो हम कैसे व्यवहार करते हैं और कैसे तकनीकी सूचना एकत्र करते हैं।

एकत्र सूचना का अपने आप जमा होना

जब आप इस वैबसाइट को ब्राउज करते हैं, इसके पृष्ठों को पढ़ते हैं, अथवा सूचना डाउनलोड करते हैं, हम आपके द्वारा हमारी वैबसाइट को देखने संबंधी कुछ तकनीकी सूचना अपने आप एकत्र और जमा कर लेते हैं। इस सूचना से यह कभी नहीं पता चलता है कि आप कौन हैं। आपके द्वारा हमारी वैबसाइट को खोलकर देखने संबंधी सूचना जो हम एकत्र करके जमा करते हैं, नीचे दी गई है:

  • आपके सेवा प्रदाता का इंटरनेट डोमेन (अर्थात mtnl.net.in), और आई पी पता (आई पी पता एक नम्बर होता है जोकि आपके कंप्यूटर को अपने आप ही दिया जाता है जब भी आप वैबसाइट पर सर्फिंग करते हैं) जिससे आप हमारी वैबसाइट को खोलकर देख सकते हैं।

  • हमारी वैबसाइट देखने के लिए ब्राउजर (जैसेकि फायरफॉक्स, नेटस्केप, या इंटरनेट एक्सप्लोरर) का प्रकार और प्रचालन प्रणाली (विन्डोज, लाइनक्स)

  • तारीख और समय जब आपने हमारी वैबसाइट को देखा

  • पृष्ठ/यूआरएल जिन्हें आपने खोल कर देखा और

  • यदि आप इस वैबसाइट पर किसी अन्य वैबसाइट से पहंुचे हैं, तो संदर्भ देने वाली वैबसाइट का पता।

यह सूचना केवल हमारी वैबसाइट को ज्यादा उपयोगी बनाने में मदद करती है। इस डाटा से हमें हमारी वैबसाइट को खोलकर देखने वालों की संख्या का तथा हमारे प्रयोगकर्ताओं द्वारा प्रयोग की गई प्रौद्योगिकी के प्रकार का पता चलता है। हम कभी किसी व्यक्ति और उसके हमारी साइट को खोलने के बारे में रिकार्ड नहीं रखते हैं।

कुकीज

जब आप किसी वैबसाइट को देखते हैं, वो आपके कंप्यूटर/ब्राउजिंग उपकरण पर सॉफ्टवेयर के छोटे-छोटे हिस्से डाउनलोड कर सकते हैं जिन्हें कुकीज कहते हैं। कुछ कुकीज भविष्य में आपके कंप्यूटर को पहचानने के लिए व्यक्तिगत सूचना एकत्र करते हैं। हम केवल अस्थायी कुकीज अथवा "प्रति-सत्र (पर सेशन) कुकीज" का प्रयोग करते हैं।

पर सेशन कुकीज तकनीकी उद्देश्यों को पूरा करते हैं, जैसेकि इस वैबसाइट के जरिए बिना परेशानी के संचालन। ये कुकीज प्रयोगकर्ताओं की कोई व्यक्तिगत सूचना एकत्र नहीं करते और जैसे ही आप हमारी वैबसाइट से बाहर आते हैं वे हटा दिए जाते हैं। कुकीज कोई भी डाटा स्थाई रूप में एकत्र नहीं करते और वे आपके कंप्यूटर के हार्ड ड्राइव में जमा भी नहीं होते। कुकीज मेमोरी में जमा होते हैं और केवल ब्राउजर सेशन में सक्रिय होते हैं। और जब एक बार आप ब्राउजर को बंद कर देते हैं तो कुकीज गायब हो जाते हैं।

यदि आप अपनी व्यक्तिगत सूचना भेजते हैं

आपको किसी विषय का जवाब देने के अलावा हम किसी उद्देश्य के लिए व्यक्तिगत जानकारी एकत्र नहीं करते हैं (उदाहरणार्थ आपके प्रश्नों का उत्तर देने के लिए अथवा आपके द्वारा चुने गए अंशदान उपलब्ध कराने के लिए)। यदि आप हमें व्यक्तिगत सूचना उपलब्ध कराने के लिए चुनते हैं- जैसेकि 'हमसे संपर्क करें' फार्म को भरना, जब एक ई-मेल पता अथवा डाक पता, वैबसाइट के माध्यम से हमें प्रस्तुत किया जाता है - हम उस सूचना को आपके मैसेज का जवाब देने के लिए, और आपके द्वारा मांगी गई सूचना देने में मदद के लिए उपयोग करते हैं। जो सूचना आप हमें देते हैं हम उसे किसी अन्य सरकारी ऐजेंसी के साथ केवल तभी बांटते हैं जब आपका प्रश्न उस ऐजेंसी से संबंधित होता है, अथवा विधि द्वारा वांछनीय होता है।

हमारी वैबसाइट वाणिज्यिक विपणन (कमर्शियल मार्केटिंग) के लिए न कभी सूचना एकत्र करती है और न ही व्यक्तिगत विवरण (प्रोफाइल) सृजित करती है। जबकि पूछे जाने वाले किसी भी प्रश्नों के स्थानिक उत्तर के लिए अथवा हमें टिप्पणी देने के लिए आपको ई-मेल पता देना होगा, हम सिफारिश करते हैं कि आप इसमें कोई अन्य व्यक्तिगत सूचना शामिल न करें।

वैबसाइट सुरक्षा

  • वैबसाइट की सुरक्षा के लिए और यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह सेवा सभी प्रयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध रहे, इस सरकार की कंप्यूटर प्रणाली नेटवर्क ट्रैफिक को मॉनीटर करने के लिए कमर्शियल सॉफ्टवेयर कार्यक्रम लागू करती है जिससे अनधिकृत अपलोड करने अथवा सूचना बदलने के प्रयास को रोका जा सके, अथवा इससे नुकसान हो सकता है।

  • प्राधिकृत विधि प्रवर्तन जांच पड़ताल को छोड़कर, व्यक्तिगत प्रयोगकर्ताओं अथवा उनकी उपयोग करने की आदतों को पहचानने के लिए कोई अन्य प्रयास नहीं किए जाते हैं । अनिर्मित डाटा लॉग्स का किसी अन्य उद्देश्य के लिए प्रयोग नहीं किया जाता और उनका नियमित रूप से हटाना निर्धारित होता है।

  • इस सेवा पर जानकारी अपलोड करने अथवा सूचना में परिवर्तन करने के अनधिकृत प्रयास कठोरतापूर्वक निषिद्ध है और भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम के अधीन दंडनीय है।